सेंसिटिव है त्वचा का ये हिस्सा तो करें ये उपाय

सेंसिटिव त्वचा की केयर करना कभी कभी बेहद मुश्किल हो जाता है. क्योंकि आपको मेकअप करते समय काफी चीजों का ख्याल रखना पड़ता है. लेकिन, अगर आप मेकअप करते वक्त कुछ खास बातों का ख्याल रखें तो स्किन इंफेक्शन और त्वचा से जुड़ी अन्य परेशानियों से बचे रह सकते हैं. हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं.


एक्सपायरी डेट का खयाल रखें
किसी भी मेकअप प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहला उसका एक्सपायरी डेट चेक कर लेना बेहद जरूरी है. हालांकि, ये सबके लिए है पर सेंसिटिव स्किन वालों के लिए ये ज्यादा जरूरी है क्योंकि एक्सपायरी प्रोडक्टस के इस्तेमाल करते ही मिनटों में स्किन इंफेक्शन हो सकता है.

फाउंडेशन की जगह बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें
मेकअप में पिगमेंट का इस्तेमाल त्वचा को जल्दी सूखने में मदद करता है। ऐसे में अच्छा ये होगा कि आप फाउंडेशन की जगह बीबी क्रीम का चयन करें.


लेटेक्स-फ्री मेकअप टूल्स का इस्तेमाल करें
लेटेक्स-फ्री मेकअप टूल्स को इस्तेमाल करने का प्रयास करें. दरअसल इसका इस्तेमाल जितना आसान है उतना ही आसान इसकी साफ-सफाई है. साथ ही लेटेक्स-फ्री मेकअप टूल्स आपकी त्वचा के संपर्क में आने वाले बैक्टीरिया की मात्रा को भी कम करता है.


मल्टीटास्किंग मेकअप उत्पादों का इस्तेमाल करें
ल्टीटास्किंग उत्पादों का उपयोग करें ताकि आपके पास अधिक ऑपशन हों. उदाहरण के लिए, एक बीबी क्रीम लें, जिसमें एसपीएफ क्वेलिटी भी हो.इसके अलावा, जहां भी जरूरत हो, कंसीलर लगाएं और अपनी त्वचा को स्वीकार करें.


बैक्टीरिया को फेस पर जमा न होने दें
मेकअप करने के बाद इसे हटाना ना भूलें. साथ ही रात में नारियल तेल लगाना न भूलें। क्योंकि अगर आप मेकअप को साफ नहीं करेंगे, तो बैक्टीरिया आपके फाउंडेशन, कंसीलर और अन्य उत्पादों से चिपक सकते हैं और आपकी त्वचा में आसानी से मिल लेंगे.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *