जानिए कैसे पा सकते है झड़ते बालों से छुटकारा, करने होंगे बस ये उपाय

नई दिल्ली: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल, खानपान और भागदौड़ भरी दिनचर्या हमारे शरीर पर नाकारात्मक प्रभाव डालती है. पर क्या आपको पता है कि इसका सबसे ज्यादा असर हमारे बालों पर पड़ता है. बालों को खासकर महिलाओं के लिए खूबसूरती का पैमाना माना जाता है. पर इन सही से देखभाल ना करने से बाल टूटने लगते हैं. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से जूझ रही हैं तो आइए हम बताते हैं आपको बालों को स्वस्थ रखने का आसान और सुरक्षित तरीका….

बालों पर सबसे ज्यादा असर आपकी डायट का पड़ता है. अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो चाहे आप किसी भी उम्र में हों बालों की समस्या हर किसी को हो सकती है.

इन चीजों को शामिल कर बालों को बनाए हेल्दी….

विटामिन बी कॉमप्लेक्स– सबसे पहले विटामिन बी कॉम्‍पलेक्स को अपनी डाइट में शामिल करिए. इससे स्कॉल्प और बालों की जड़ों को ऑक्सीजन मिलती है. इससे बाल भी बढ़ते हैं. बी कॉम्‍पलेक्स लेने से कुछ दिनों में ही असर दिखने लगता है. ये डैमेज हेयर रिपेयर और शाइनिंग के लिए भी काफी मददगार होता है. चिकन, सैमन मछली और टूना मछली विटामिन बी कॉम्पलेक्स के सबसे अच्छे सोसर्स माने जाते हैं.

प्रोटीन– बालों की ग्रोथ और नए बालों के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होता है. बींस, नट्स, दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स, फिश, अंडे, चिकन और होल ग्रेन में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है.

फॉलिक एसिड – फॉलिक एसिड की कमी से बाल सफेद होने लगते हैं और समय से पहले आप बूढ़े लगने लगते हैं. मसूर की दाल, एवोकैडो, ब्रोकली, पालक, मटर, सूखे सेम, शलगम, भिंडी, साग, खट्टे फलों और जूस फॉलिक एसिड के अच्छे सोर्स के रूप में जाने जाते हैं.

बायोटीन– हेयर लॉस का एक कारण बायोटीन की कमी होना भी होता है. अंडे, फिश ऑयल, बादाम, दूध और दूध के प्रोडक्ट्स, होल ग्रेन और सोया का इस्तेमाल कर बायोटीन लेवल मेनटेन किया जा सकता है.

जिंक– जिंक बालों में डेंड्रफ, ड्राई स्कॉल्प और हेयर लॉस की समस्या को खत्म करता है. नट्स, होल ग्रेन, मीट, सीफूड और मसूर की दाल में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है.

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