इंटीरियर डेकोरेटिंग कोर्स के बाद सुनहरा होगा आपका भविष्य

Image result for इंटीरियर डेकोरेटिंग

आज के समय में इंटीरियर डेकोरेटिंग का स्कोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। हर इंसान अपने घर को और सुदंर बनाने के लिए उसकी डेकोरेटिंग को बेहतरीन तरीके से करता है। लोग फर्नीचर से लेकर कलर,पेंट,लाइटिंग आदि सभी से अपने घर को सजाते हैं। जिससे कि घर स्वर्ग की तरह सुदंर लगे। अगर आप भी सजावट करने में रुचि रखते हैं। तो इसमें अपना करियर शुरू कर सकते है। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आप इंटीरियर डेकोरेटिंग का कोर्स कर सकते हैं। इसमें आपको डेकोरेटिंग संबंधी प्रशिक्षण विस्तार से दिया जाएगा।

इंटीरियर डेकोरेटिंग- इंटीरियर डेकोरेटिंग एक इंट्रेस्टिंग कोर्स है इसका स्कोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसमें आपको रंग, पैटर्न,प्रकाश,दीवार,छत, कॉर्न और छत की डिजायन,फर्श के बारे में ,अंतिम समापन कार्य,विंडो, स्केल और क्वालिटी,विंडो उपचार के प्रकार, विंडो के प्रकार,स्क्रीन, पर्दे और ड्रेपरी इंटीरियर सजाना, पर्दा हार्डवेयर, खिड़की के उपचार पर सूर्य के प्रकाश के प्रभाव,गद्दी लगा फर्नीचर ,पैटर्न और रंग,वस्त्रों का चयन करते समय दिशानिर्देश, फर्नीचर, कवर आदि सभी के बारे में पढ़ाया जाता है।

Image result for इंटीरियर डेकोरेटिंग

क्वालिफिकेशन- इस कोर्स को आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं। ये एक शॉर्ट टर्म कोर्स है। इसके लिए आपको अंग्रेजी लिखने और पढ़ने का ज्ञान होना चाहिए। इस कोर्स को आप अपनी पढ़ाई के साथ कर सकते हैं। इसको करने के बाद देश के बहुत से संस्थानों से इससे संबंधित अन्य इंटीरियर डेकोरेटिंग कोर्स भी कर सकते हैं।

अपार्च्युनिटी- इंटीरियर डेकोरेटिंग एक शॉर्ट टर्म है। इसकी डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। एक अच्छे इंटीरियर डेकोरेटर की आवश्यकता सभी को होती है। इस कोर्स को करने के बाद भारत के साथ-साथ विदेशों में भी आपके लिए रोजगार के अवसर खुल जाते हैं।

इनकम-इंटीरियर डेकोरेटिंग का कोर्स पूरा करने के बाद आप शुरू में 20 से 30 हजार रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। आप जैसे-जैसे इस फील्ड में पुराने होते जाएंगे वैसे-वैसे आपकी इनकम बढ़ती जाएगी। आप इस फील्ड अधिक अनुभव प्राप्त करके खुद का बिजनेस भी स्टार्ट करके लाखो की अर्निंग कर सकते हैं।

इंस्टीट्यूट- ज़िया इंटीरियर डेकोरेटर,नोएडा

आईवीएस स्कूल ऑफ डिजाइन, नई दिल्ली

एआईसीएडीड स्टूडियो इंटीरियर डिजाइन, नई दिल्ली

ललित कला और इंटीरियर डिजाइन संस्थान, नई दिल्ली

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *