नारियल पानी पीते समय बरतें ये सावधानियां, वरना पड़ सकता है मंहगा

Image result for नारियल पानी पीने में बरतें ये सावधानियां

अच्छी सेहत हम सभी चाहते हैं लेकिन कई बार हम अनजानें में ऐसा कर लेते हैं जिसकी वजह से हमें सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। चलिये जानते हैं कि नारियल पानी पीते समय हमें किन-किन बातों का ध्याीन रखना चाहिए ।

Related image

खासकर व्यायाम के बाद तो इसे जरुर पीना चाहिए नारियल को खोलने के तुरंत बाद पानी पी लें। लंबे समय तक खुला रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ध्यान रखें कि नारियल एक हफ्ते से ज्यादा पुराना न हो।

Image result for नारियल पानी पीने में बरतें ये सावधानियां

अमेरिका और ब्रिटेन में हुए कई शोध में यह तथ्य सामने आया है कि नारियल पानी शरीर में शुगर का स्तर घटाने में मददगार है। हालांकि बेहतर यही होगा कि इसके सेवन से पहले चिकित्सक से परामर्श लिया जाए, ताकि शुगर ज्यादा घटने पर आपको परेशानी न झेलनी पड़े नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम काफी होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. यह एक इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक है, जो बॉडी को रिहाइड्रेट करता है. अगर पाचन सही नहीं है, तो नारियल पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं

Image result for नारियल पानी पीने में बरतें ये सावधानियां

यूं तो नारियल पानी किसी भी समय पिया जा सकता है, लेकिन सुबह के वक्त खाली पेट नारियल पानी पीना सबसे उपयुक्त माना जाता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिशों में जुटे हैं तो खाना खाने से पहले इसे पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। इसके सेवन से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स मिलते हैं, जिससे पानी की कमी से होने वाली समस्याएं दूर रहती हैं।

Image result for नारियल पानी पीने में बरतें ये सावधानियां

इसमें पाए जाने वाले साइटोकिन्स नई कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देते हैं, जिससे ढलती उम्र के लक्षण जल्दी नहीं उभरते।नारियल पानी कोलेस्ट्रॉल घटाने में सहायक इसका एंटी-आक्सीडेंट गुण रक्त प्रवाह सुचारु बनाए रखता हैनारियल पानी पूरी तरह से फैट रहित होता है। इसके सेवन से पेट भरा-भरा महसूस होता है और भूख जल्द शांत होती है नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए सर्दी-जुकाम और बुखार में इसका सेवन नुकसानदेय हो सकता है।

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *