अगर आप भी रोज खाते हैं अंडे तो हो जाएं सावधान, वरना चली जाएगी जान

अंडे खाने से होने वाले फायदों से हम सभी अच्छे से वाकिफ हैं। अंडे को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। एक अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है। अंडे से जुड़ा अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ है, जिसमें बताया गया है कि एक दिन में दो से ज्यादा अंडे खाने वालों को दिल संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।

Image result for अंडे खाने से चली जाएगी जान

अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर ने बताया कि शोधकर्ताओं ने अमेरिका में लगभग 30,000 वयस्कों के आहार, स्वास्थ्य और जीवनशैली की आदतों का 31 वर्षों तक अध्ययन किया। इसमें उन्होंने पाया कि अंडे को ज्यादा मात्रा में खाने से इसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल बीमारियों को न्योता देता है।

Image result for अंडे खाने से चली जाएगी जान

कृषि विभाग के अनुसार, एक बड़े अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। अगर कोई एक दिन में 300 मिलीग्राम से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल लेता है तो उसे हृदय संबंधी विकार होने का खतरा 17 फीसद तक बढ़ जाता है। इतना ही नहीं 18 फीसद तक मृत्यु का खतरा भी बढ़ जाता है।

Image result for अंडे खाने से चली जाएगी जान

कैथरीन बताती हैं कि आप एक सप्ताह में आप कई अंडे खा सकते हैं, लेकिन हर दिन अंडे खाने से बचना चाहिए। एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती हैं। अगर आप नाश्ते में तीन फ्राई अंडे खाएंगे तो इससे आपको लगभग 225  कैलोरी मिलती है, जो आपके मोटापे का कारण बन सकती है।

Image result for अंडे खाने से चली जाएगी जान

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, दिल संबंधित बीमारियां और डायबिटीज की परेशानी है तो उन्हें अंडे का पीला भाग खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि उसमें अधिक मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है। अधिक मात्रा में अंडे का सेवन करने से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द की समस्या भी हो सकती है।

Related image

वहीं आपको बता दें कि चीन की हुआनझोंग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के मुताबिक, “एक अंडा रोज खाने से कोरोनरी दिल की बीमारी या अटैक का जोखिम नहीं बढ़ता है.” लेकिन जिन लोगों को दिल की बीमारी, डायबिटीज या फिर पहले से ही बुरे कोलेस्ट्रॉल (LDL) की समस्या हो, उन्हें हर दिन एक अंडा खाने से बचना चाहिए. बाकी लोग एक अंडा रोज खा सकते हैं, लेकिन अंडा खाने के बाद बहुत ज्यादा तेल, घी या मक्खन वाला खाना खाने से बचना चाहिए. एक दूसरा तरीका है कि रोज अंडा खाते हुए बीच बीच में जर्दी निकाल दी जाए.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *