व्हाट्सएप बग का पता लगाने पर इस शख्स को मिला लाखों का इनाम

Image result for whatsapp or 2000 money

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने यूजर की प्राइवेसी का उल्लंघन करने वाले एक वॉट्सऐप बग का पता लगाने पर मणिपुर के एक व्यक्ति को सम्मानित किया है। युवक को इसके लिए 5000 डॉलर का इनाम भी दिया गया है।

Image result for मणिपुर के एक व्यक्ति ने पकड़ा व्हाट्सएप बग, फेसबुक ने दिया इतने लाख का इनाम

पेशे से सिविल इंजीनियर 22 वर्षीय जोनेल सोगईजाम ने बताया कि फेसबुक ने उन्हें वॉट्सऐप बग का पता लगाने पर 5000 डॉलर (तकरीबन 3 लाख 46 हजार भारतीय रुपये) का इनाम दिया है और साथ ही उन्हें ‘फेसबुक हॉल ऑफ फेम 2019’ में भी शामिल किया है। इस साल के लिए ‘फेसबुक हॉल ऑफ फेम’ में शामिल 94 लोगों में सोगईजाम 16वें नंबर पर हैं।

Image result for whatsapp

सोगईजाम ने बताया कि वॉट्सऐप के जरिए एक वॉइस कॉल के दौरान बग रिसीवर की जानकारी और मंजूरी के बिना इसे विडियो कॉल में अपग्रेड कर देता है। इससे फोन करने वाला व्यक्ति यह देख सकता है कि दूसरा व्यक्ति क्या कर रहा है जो उस व्यक्ति की निजता का उल्लंघन है।

Image result for व्हाट्सएप बग का पता लगाया, फेसबुक ने दिया लाखों का इनाम

उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप के जरिए एक वॉयस कॉल के दौरान बग रिसीवर की जानकारी और मंजूरी के बिना इसे वीडियो कॉल में अपग्रेड कर देता है। इससे फोन करने वाला व्यक्ति यह देख सकता है कि दूसरा व्यक्ति क्या कर रहा है जो उस व्यक्ति की निजता का उल्लंघन है।

Image result for व्हाट्सएप बग का पता लगाया, फेसबुक ने दिया लाखों का इनाम

इस बग का पता लगाने के बाद उन्होंने मार्च में फेसबुक के बग बाउंटी प्रोग्राम को इसकी जानकारी दी जो निजता के उल्लंघन के मामलों से निपटता है। इंजिनियर ने बताया कि फेसबुक की सुरक्षा टीम ने अगले दिन इस खामी को माना और उसके तकनीकी विभाग ने 15-20 दिनों के अंदर इस खामी को दुरुस्त कर दिया।

Image result for व्हाट्सएप बग का पता लगाया, फेसबुक ने दिया लाखों का इनाम

फेसबुक ने सोगईजाम को भेजे एक मेल में कहा, ‘इस मुद्दे की समीक्षा करने के बाद हमने आपको 5000 डॉलर देने का फैसला किया है।’ मार्क जुकरबर्ग के मालिकाना हक वाली फेसबुक ने फरवरी 2014 में 19 अरब डॉलर में मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को खरीद लिया था।

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *