OMG! यहां एक हजार से भी ज्यादा है 1 रोटी की कीमत, जानकर आंखें फटी रह जाएंगी…

Related image

इंसान रोटी के लिए पूरी जिंदगी जद्दोजहद करता है और इसके लिए वो नौकरी से लेकर अपराध की दुनिया में उतरने तक को तैयार हो जाता है। पर इस रोटी की अगल पहचान है और इसके कई नुख्शे भी है।

1 रोटी की कीमत डेढ़ हजार, मुंहमांगे रूपए देते हैं खरीदार

ये मुंबई, दिल्ली के फाइव स्टार होटल्स में कम दामों में मिल जाती है पर इसकी सबसे ज्यादा कीमत कानपुर की जेल के अंदर है। यहां पर दस, बीस नहीं बल्कि डेढ़ हजार रूपए से लेकर दस हजार तक की कीमत देकर लोग रोटी खरीदते है।

Image result for 1 रोटी की कीमत

आमदिनों के बजाए जन्माध्टमी और दिवाली पर्व पर जेल की रोटी के खरीदार ज्यादा होते है और वह जेल के सुबह से लेकर रात के चक्कर लगाते हैं और मुहंमांगी कीमत देकर इसे खरीद कर खाते हैं। जेल की रोटी की बुकिंग त्योहरों से कई दिन पहले से शुरू हो जाती है।

Image result for 1 रोटी की कीमत

पंडित कमलाकांत शुक्ल ने बताया कि “जेल जाने से बचने के लिए वहां की रोटी खाना एक टुटका है। इससे कई बार दोष का निवारण हो जाता है। वैसे कारागार योग से बचने के लिए यज्ञ के जरिए दोष की शान्ति करानी चाहिए।

Image result for दुनिया की पहली रोटी

आज भी लोग टोटके पर करते हैं विश्वास देश के सांइटिस्ट चंद्रमा और सूर्य गृह में पहुंच गए हैं। मेट्रो से लेकर बुलट ट्रेन और रिसर्च के जरिए हरदिन नए-नए शोध कर रहे हैं। लेकिन आज भी भारत में लोग गृह नक्षत्रों पर विश्वास रखते हैं।

Image result for दुनिया की पहली रोटी

कोई बीमारी तो कोई कोर्ट कचहरी से बचने के लिए ज्योतिषों के पास जाकर अपनी कुंडली दिखवता है। ज्योतिषार्य भी उन्हें गृहों के कुघाराघात से बचने के लिए नए-नए नुख्शे बताते हैं। ज्योतिषों ने जेल जाने से बचने के लिए अमाशहरी को जन्माष्टमी और दिवाली पर्व पर जेल की रोटी खाने की सलाह देते हैं।

जिसके कारण कानपुर के सेंट्रल जेल की रोटी के भाव इन पर्व पर दस-बीस के बजाए एक हजार से लेकर दस हजार तक पहुंच जाते हैं। जेल की रोटी को शहर के कई बिजनेसमेन, नेता और दूसरे लोग किसी भी कीमत पर खा रहे हैं।

Image result for दुनिया की पहली रोटी

ये वो लो हैं जिनका कुंडली, नक्षत्र और सितारों पर गहरा विश्वास है. और हर मुसीबत और संकट की घड़ी में ये अपने गुरु और पंडितों की शरण में जाते हैं।जो अपने जजमानों को कुंडली और नक्षत्रों को योग देखकर मुसीबत की वजह और उसका समाधान भी बताते हैं।

Related image

कड़ी मशक्कत के बाद मिलती है रोटी कई बार पंडित नक्षत्रों का योग देखकर जजमान को बताते हैं कि आने वाले दिनों में वो जेल जा सकते हैं। इससे बचने के लिए पंडित ही समाधान भी देते हैं कि अगर वो जेल की रोटी खा लें, तो जेल जाने का योग कट सकता है।

Related image

इसके बाद ही शुरू होती है जेल की रोटी खाने की मशक्कत। नवाबगंज निवासी धीरज गुप्ता जिनकी कपड़े की बड़ी दुकान है, ज्योतिष पर विश्वास करते हैं। उनका मानना है कि जिंदगी में जो भी उतार-चढ़ाव, कष्ट-मुसीबत, दुख-दर्द आते हैं उनके लिए सितारों का योग ही जिम्मेदार होता है।

एक ओर वो पारिवारिक समस्या से निकलने के लिए अपने पंडित के पास गए। कुंडली देखकर पंडितजी ने जो बताया, उसे सुनकर उनके होश उड़ गए।

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *