ऑडियो रिकॉर्डिंग कोर्स के बाद बेशुमार हैं अवसर और पैसा

ऑडियो रिकॉर्डिंग इंजीनियर कोर्स के बाद बेशुमार है अवसर

आज के समय में लोग अपने करियर को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। सभी को एक अच्छे प्लेटफॉर्म की तलाश रहती है। एक ऐसे कोर्स की जिसको करने के बाद करियर को बेहतरीन दिशा मिले।

अगर आप भी अपने करियर को लेकर परेशान हैं और एक अच्छे ऑप्शन की तलाश कर करे हैं। तो आप इस कोर्स को करने के बाद अपनी चिंताओं से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप गाना गाने और सुनने में दिलचस्पी रखते हैं।

तो आप इस फील्ड में अपना करियर शुरू कर सकते हैं। यहां आपको ऑडियो रिकॉर्डिंग इंजीनियर बनने का बेहतरीन अवसर मिल सकता है। इसमें आपको ध्वनि रिकॉर्डिंग, मायक्रोफोन्स का उपयोग, कंसोल हैंडलिंग, लाइव शो, आदि के बारे में बारीकी से प्रशिक्षण दिया जाएगा, इस फील्ड में जाने के लिए आप ऑडियो रिकॉर्डिंग इंजीनियर का कोर्स कर सकते हैं।

ऑडियो रिकॉर्डिंग इंजीनियर- इस कोर्स में आपको ऑडियो रिकॉर्डिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। जिसमें संगीत उत्पादन प्रक्रिया, संगीत विचार बनाना, सुनना और विश्लेषण, रिकॉर्डिंग, संपादन, मिश्रण, मास्टरिंग, संगीत उत्पादन उपकरण, सिंथेसाइज़र, मिडी सीक्वेंसर, ऑडियो रिकॉर्डर, प्रोसेसर, मिक्सर, एनालॉग ऑडियो सिग्नल और कनेक्शन, डिजिटल ऑडियो सिग्नल और कनेक्शन, स्टूडियो कॉन्फ़िगरेशन, ध्वनि की गुण,पिच, टिम्बरे, लाउडनेस,वर्चुअल उपकरण,डिजिटल नमूना, आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

क्वालिफिकेशन- इस कोर्स के लिए ज्यादा क्वालिफिकेशन की आवश्कता नहीं है। इसे आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अंग्रेजी लिखने और पढ़ने का ज्ञान होना चाहिए। इसे आप अपनी पढ़ाई के साथ भी कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप इससे संबंधित और कोर्स भी कर सकते हैं।

अपॉर्च्युनिटी- ऑडियो रिकॉर्डिंग इंजीनियर कोर्स के बाद आपके लिए बेहतरीन करियर के अवसर खुल जाते हैं। इसके बाद आपको ऑडियो इंजीनियरिंग सोसाइटी,दूरदर्शन, एनडीटीवी, अखिल भारतीय रेडियो, और रेडियो के सरकारी और निजी सेक्टरों आसानी से जॉब मिल सकती हैं।

इनकम- इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप शुरू में 20 से 30 हजार रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। आप जैसे-जैसे इस फील्ड में आप पुराने होते जाएंगे वैसे-वैसे इनकम भी बढ़ती जाएगी। इसी के साथ अगर आप इससे रिलेटेड और कोर्स कर लेते हैं तो ये इनकम और भी ज्यादा हो सकती है।

यहां से करें कोर्स-फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, पुणे

सत्यजीत राय फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कोलकाता

आरके फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, चेन्नई

इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट,  मुंबई

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *