मोदी ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, अब घर बैठें मिलेगा पैसा!

Image result for modi thumbs up

लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को भारी सफलता मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवा मतदाताओं को जल्द ही यूनिवर्सल सेलरी का रिटर्न गिफ्ट दे सकते हैं। कल से ही इस दिशा में कवायद शुरू हो जाएगी। नरेंद्र मोदी जल्द ही देश के बेरोजगारों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सरकार जल्द ही एक ऐसी स्कीम शुरू करने जा रही है, जिसके बाद बिना कुछ किए बेरोजगारों के खाते में हर महीने एक निश्चित रकम जमा हो जाएंगी।

Image result for modi

जी हां यही है यूनिवर्सल बेसिक इनकम यानी UBI। माना जा रहा है कि नयी सरकार पदारूढ़ होने के बाद पहली ही कैबिनेट में इस पर चर्चा कर इसे लागू कर सकती है।

साल 2016-17 के आर्थिक सर्वे में सरकार को इस स्कीम को अपनाने की सलाह दी गई थी। ऐसे में उम्‍मीद है कि मोदी सरकार रिटर्न गिफ्ट के रूप में इस बड़ी योजना का ऐलान कर सकती है।

क्या है यूनिवर्सल बेसिक इनकम यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम

यह एक ऐसी स्कीम है, जिसके तहत देश के हर नागरिक को बिना किसी शर्त के एक निश्चित रकम दी जाएगी, ताकि लोगों की आवश्यक जरूरत पूरी हो सके। इस योजना के तहत हर नागरिक के खाते में बिना किसी शर्त के एक तय राशि डाली जाती है जिससे वह अपनी बेसिक जरूरतों को पूरा कर सकें।

Image result for modi

पिछले दो सालों से सरकार इस पर काम कर रही है। इसके ट्रायल भी किए जा चुके हैं। अब उम्मीद की जा रही है कि लोकसभा चुनाव में अभूतपूर्व सफलता मिलने के बाद सरकार इस स्कीम को लागू कर लोगों को रिटर्न गिफ्ट का तोहफा देगी। इस स्कीम के तहत कम से कम 20 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।

माना जा रहा है कि अब मोदी सरकार किसानों को खुश करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। मोदी सरकार यूबीआई को कर्ज माफी के तोड़ के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है। किसानों की कर्ज माफी के जवाब में मोदी सरकार अब हर महीने एक तय रकम देने वाली इस योजना पर विचार कर रही है।

Image result for modi

‘यूनिवर्सल बेसिक इनकम’ के माध्यम से 10 करोड़ लोगों को घर बैठे सैलरी देने की योजना है। स्कीम के तहत सरकार हर महीने 2000-2500 रुपए देने पर विचार कर रही है।

इस योजना का लाभ पाने के लिए लोगों को अपना बैंक खाता आधार से लिंक कराना होगा आधार लिंक होने के बाद ही लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आयी तो कमेंट करके जरूर बताएं, आपका एक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

3 thoughts on “मोदी ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, अब घर बैठें मिलेगा पैसा!

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *